मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक, बैठक में खुला नौकरियों का पिटारा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक, बैठक में खुला नौकरियों का पिटारा

Read Time:16 Minute, 0 Second

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक, बैठक में खुला नौकरियों का पिटारा

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित राज्य मंत्रिमण्डल की बैठक में हिमाचल प्रदेश के लिए बल्क ड्रग फार्मा पार्क को मंजूरी देने के लिए केंद्र सरकार विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया गया। मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों ने आशा व्यक्त की कि यह पार्क हिमाचल के विकास में एक मील पत्थर साबित होगा और इससे प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
मंत्रिमंडल ने आयुष विभाग में पूर्व सैनिक श्रेणी के आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के 98 पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया। इनमें से 68 पद सीधी भर्ती के माध्यम से और शेष बैच के आधार पर भरे जाएंगे।

VO— मंत्रिमण्डल ने शहीदों के सम्मान में कांगड़ा जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां का नाम शहीद नायक अनिल कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थाना बड़ाग्रां करने, राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर का नाम शहीद श्री रणजीत सिंह राजकीय उच्च विद्यालय जुजपुर करने तथा राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा का नाम शहीद श्री लक्खा सिंह राजकीय उच्च विद्यालय बलाहड़ा करने को स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में बिलासपुर जिला में श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चकोह में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानीकोटला, सोहरी और शिकरोहा में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ आठ पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने शहीद के सम्मान में मण्डी जिला मंे राजकीय माध्यमिक विद्यालय त्वारफी का नाम शहीद श्री इन्द्र सिंह राजकीय माध्यमिक विद्यालय त्वारफी करने का अनुमोदन किया।
बैठक में हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अप्पर हड़ेटा में वाणिज्य की कक्षाएं, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय चौडू़ और बटराण में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ चार पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने बिलासपुर जिला मेें घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डढोल, गलियां और अमरपुर में विज्ञान की कक्षाएं तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पनोह, कथालग, छत और कोट में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की।
बैठक में शहीद के सम्मान में राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुल्लू का नाम शहीद श्री बालकृष्ण राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुल्लू करने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने चम्बा जिला के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र में राजकीय प्राथमिक विद्यालय जटोटा को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने की अनुमति प्रदान की गई।
बैठक में सोलन जिला के नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में राजकीय उच्च विद्यालय मलैहिणी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय कश्मीरपुर को राजकीय उच्च विद्यालय और राजकीय प्राथमिक विद्यालय बैरचा और बसीमा दी जोहरी को राजकीय माध्यमिक विद्यालय में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई।
मंत्रिमण्डल ने शहीद के सम्मान में कुल्लू जिला में राजकीय उच्च विद्यालय बसतोरी-2 का नाम शहीद श्री जयपाल राजकीय उच्च विद्यालय बसतोरी-2 करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में चंबा जिले के चुराह में विभिन्न श्रेणियों के 17 पदों के सृजन के साथ नया राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोलने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने मंडी जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शांगलवाड़ा में आवश्यक पदों के सृजन के साथ वाणिज्य संकाय की कक्षाएं शुरू करने का भी निर्णय लिया।
इसके अलावा कांगड़ा जिले के प्राथमिक विद्यालय रावा को माध्यमिक विद्यालय के रूप में अपग्रेड करने तथा आवश्यक पदों को भरने का निर्णय भी लिया गया।
मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के सतौन में नया डिग्री महाविद्यालय खोलने और इसमें विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने को भी मंजूरी प्रदान की।
मंत्रिमंडल ने जिला बिलासपुर के स्वारघाट में नया राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के पंडोह में राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने और विभिन्न श्रेणियों के 16 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमंडल ने कुल्लू जिला के जगतसुख (मनाली) में राजकीय संस्कृत महाविद्यालय खोलने और इसके सुचारू संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 19 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में चंबा जिला के तीसा शिक्षा खंड के कथाला गांव में नई प्राथमिक पाठशाला खोलने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला की ग्राम पंचायत कांडा के नारायणबन में पशु औषधालय खोलने और इसके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में लाहौल-स्पीति जिला के गांव झुंडा और किशोरी में नए पशु औषधालय खोलने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का भी निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के त्युणखास और पपलाह में नए पशु औषधालय खोलने के साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को अपनी स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में जिला बिलासपुर के तरसूह, बहल और जगातखाना पशु औषधालयों को पशु चिकित्सालयों में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने को स्वीकृति प्रदान की गई।
मंत्रिमंडल ने सोलन जिला के पशु औषधालय साई को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।
मंत्रिमंडल ने मण्डी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र के घीड़ी गांव में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को भी स्वीकृति प्रदान की।
बैठक में बिलासपुर जिला के श्री नैना देवी जी तहसील में सलोआ, तरवाड़ और तनबोल तीन नए पटवार वृत सृजित करने के साथ-साथ आवश्यक पदों को एज सृजित कर भरने की अनुमति प्रदान की गई।
मंत्रिमण्डल ने ऊना जिला की घनारी तहसील के दौलतपुर चौक में नई सब-तहसील खोलने के साथ-साथ आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के दृष्टिगत सोलन जिला में सब-तहसील कुठाड़ (किशनगढ़) को तहसील में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने कुल्लू जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग उप-मण्डल कटर्राइं को हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) उप-मण्डल बबेली में परिवर्तित करने का निर्णय लिया।
बैठक में मण्डी जिला में राष्ट्रीय उच्च मार्ग उप-मण्डल पण्डोह को हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़क) उप-मण्डल पण्डोह में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर जिला के भोरंज में सिविल जज न्यायालय स्थापित करने के साथ-साथ 13 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में पुलिस चौकी संजौली को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों को भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने सोलन जिला में अस्थाई पुलिस चौकी भोजनगर को स्थाई पुलिस चौकी में परिवर्तित करने के साथ-साथ छः पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में कांगड़ा जिला के शाहपुर में उप-मण्डल पुलिस अधिकारी का कार्यालय खोलने के साथ-साथ नौ पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर जिला में भोटा और बिझड़ी में पुलिस चौकियों को स्थाई पुलिस चौकियांे में परिवर्तित करने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया।
बैठक में कांगड़ा जिला के पालमपुर में नया विकास खण्ड कार्यालय खोलने के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया। मंत्रिमण्डल ने हमीरपुर में क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए पंजोत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का निर्णय लिया।
बैठक में कांगड़ा जिला में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लंज में विभिन्न श्रेणियों के छः पदों को भरने का निर्णय लिया गया।
मंत्रिमंडल ने सिरमौर जिले के रेणुका विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च पाठशाला चौरास और दियूरियू खराहन, कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला रौरी (डी) और गनोल तथा बंजार विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला कनौन को वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया। बैठक में रेणुका विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला थाना कसोगा, जार द्राबिल और सैल, कसौली विधानसभा क्षेत्र की माध्यमिक पाठशाला करोल, गुनाई, चामट बड़ेच और भारती, कुल्लू जिले की माध्यमिक पाठशाला शिम, कोटाआगे, चकुरठा, मझली और सिंहण को उच्च विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने को मंजूरी प्रदान की। सिरमौर जिले की प्राथमिक पाठशाला किरोग, धारवा, ढाब पिपली, पुरुवाला-द्वितीय और डंडा-काला अंब, मंडी जिले की प्राथमिक पाठशाला गाटू और गलू को राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के रूप में स्तरोन्नत करने तथा इनमें विभिन्न श्रेणियों के लगभग 130 पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया।
बैठक में कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला कमनाला, दानी और खज्जियां, शिमला जिला के रोहड़ू विधानसभा क्षेत्र की राजकीय उच्च पाठशाला टोडसा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने और कांगड़ा जिला के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में राजकीय माध्यमिक पाठशाला बडूही खास, खील, बागनी, थोरा भल्लों, माओं और थोरा को स्तरोन्नत करने और सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र की राजकीय माध्यमिक पाठशाला दतयार और नेरी कलां को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने के साथ विभिन्न श्रेणियों के 88 पद सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में चम्बा जिला की राजकीय माध्यमिक पाठशाला मिंधल और सकरेरा को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ ही आवश्यक पदों के सृजन और भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में कांगड़ा जिला के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के घरोह में नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने के साथ ही आवश्यक पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
nstar india
Author: nstar india

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *