हिमाचल प्रदेश पुलिस के ट्रैफिक टूरिस्ट एवं रेलवे विभाग द्वारा सड़क वाहन हादसों में तुरंत एवं प्रभावी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के लिए 5 हाइड्रॉलिक कटर एवं स्प्रेडर की खरीद की है।

Read Time:2 Minute, 3 Second

हिमाचल प्रदेश पुलिस के ट्रैफिक टूरिस्ट एवं रेलवे विभाग द्वारा सड़क वाहन हादसों में तुरंत एवं प्रभावी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के लिए 5 हाइड्रॉलिक कटर एवं स्प्रेडर की खरीद की है। यह अत्याधुनिक उपकरण प्रदेश के सभी पुलिस रेंज को दिए जाएंगे। एक हाइड्रॉलिक की कीमत 1 लाख से ज्यादा है। जो एक्सीडेंट में गाड़ी के अंदर और नीचे फंसे हुए लोगों को जल्द बाहर निकालने में मददगार साबित होंगे।

2 मिनट में घायल को निकाला जाएगा बाहर
2 मिनट से भी कम समय में किसी भी गाड़ी के अंदर प्रवेश किया जा सकता है। इसी वजह से इसे जॉज ऑफ लाइफ (Jaws of life) भी कहा जाता है, क्योंकि इसका उपयोग पीड़ित एवं घायल व्यक्तियों की जान बचाने के लिए किया जाता है।

घायल व्यक्ति को नहीं होगी ज्यादा दर्द
ASP टीटीआर नरवीर सिंह राठौर ने कहा कि बचाव दल अक्सर वाहन से घायल एवं पीड़ित व्यक्ति को निकालने के लिए गोलाकार आरी का इस्तेमाल करते हैं। जिससे घायल व्यक्ति को तकलीफ होती थी। उन्होंने कहा कि आरी चिंगारी पैदा कर सकती है,जिससे आग लग सकती है। हिमाचल पुलिस अब इन मशीनों से सड़क हादसों में लोगों की जान बचाएगी

यह है खासियत
हाइड्रोलिक स्प्रेडर-कटर शांत, तेज, मजबूत है। ये वाहन को काट सकते हैं, खोल सकते हैं और उठा भी सकते हैं। जिससे एक्सीडेंट के बाद घायलों को ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
nstar india
Author: nstar india

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *