मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने का आग्रह 21 अगस्त तक बी.एल.ओ घर-घर जाकर कर रहे फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का सत्यापन

मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने का आग्रह21 अगस्त तक बी.एल.ओ घर-घर जाकर कर रहे फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का सत्यापन

Read Time:5 Minute, 45 Second

मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने का आग्रह
21 अगस्त तक बी.एल.ओ घर-घर जाकर कर रहे फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का सत्यापन

ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से आग्रह किया है कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सोलन ज़िला के सभी 579 मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करें ताकि फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को अद्यतन करने का कार्य शत-प्रतिशत सफल हो। मनमोहन शर्मा आज फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान को सफल बनाने के लिए सोलन ज़िला के मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर राजनीतिक दलों द्वारा बूथ लेवल एजेंट नियुक्त किए जाने आवश्यक हैं। उन्होंने उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि नियुक्त किए गए बूथ लेवल एजेंटों की सूची ज़िला निर्वाचन कार्यालय व निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालयों में प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि त्रुटिरहित मतदाता सूचियां तैयार करने में इन बूथ लेवल एजेंटों का सहयोग आवश्यक है।


ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को अद्यतन करने के लिए बूथ स्तर के अधिकारी (बी.एल.ओ) 21 अगस्त, 2023 तक घर-घर जाकर जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि में बी.एल.ओ मतदाता सूची में विद्यमान मतदाताओं की प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे और त्रुटि पाए जाने पर उसे शुद्ध करने के लिए प्रारूप-8 के माध्यम से कार्यवाही करेंगे।
उन्होंने कहा प्रथम अक्तूबर, 2023 को 18 वर्ष या उससे अधिक की आयु पूर्ण कर चुके पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी। उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए बी.एल.ओ द्वारा प्रारूप-6 व प्रारूप-8 के साथ आवश्यक दस्तावेज़ प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम जनवरी, प्रथम अप्रैल, प्रथम जुलाई और प्रथम अक्तूबर, 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले भावी मतदाताओं की पहचान कर उनकी सूची में बी.एल.ओ द्वारा तैयार की जा रही है।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि 02 स्थानों पर पंजीकृत मतदाता, मृत अथवा स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं की पहचान कर उनका विवरण भी बी.एल.ओ द्वारा तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से अपमार्जित करने के लिए प्रारूप-7 के माध्यम से कार्यवाही की जा रही है।
उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की पहचान, मतदान केन्द्र भवन की फोटो एवं अन्य जानकारी भी अपलोड की जा रही है। मतदान केन्द्र की जनसंख्या की जानकारी भी प्राप्त की जा रही है। उन्होंने कहा कि फोटो मतदाता सूची में विद्यमान मतदाता की खराब व धुंधली फोटो भी बी.एल.ओ द्वारा परिवर्तित की जा रही है।
उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यों में भी बूथ लेवल एजेंटों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। अतः यह आवश्यक है कि मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल सभी मतदान केन्द्रों पर अपने-अपने बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करें।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि वर्तमान में सोलन ज़िला के 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र में 133, 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में 115, 52-दून विधानसभा क्षेत्र में 98, 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में 128 तथा 54-कसौली (अ.जा.) विधानसभा क्षेत्र में 105 मतदान केन्द्र हैं।
इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के शिवदत्त ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी के चन्द्रकांत, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की संधीरा दत्ता एवं रूपिन्द्र कौर, बहुजन समाज पार्टी के राकेश बराड़, तहसीलदार निर्वाचन राजेश शर्मा, नायब तहसीलदार दीवान सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
nstar india
Author: nstar india

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *