ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने युवाओं से आग्रह

ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने युवाओं से आग्रह किया है कि लोकसभा निर्वाचन-2024 में न केवल शत-प्रतिशत मतदान करें अपितु पात्र नागरिकों के मतदाता पहचान पत्र बनाने में सहयोगी भी बनें। मनमोहन शर्मा

Read Time:4 Minute, 14 Second

ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने युवाओं से आग्रह किया है कि लोकसभा निर्वाचन-2024 में न केवल शत-प्रतिशत मतदान करें अपितु पात्र नागरिकों के मतदाता पहचान पत्र बनाने में सहयोगी भी बनें। मनमोहन शर्मा आज सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप) गतिविधियों के तहत सोलन ज़िला के राजकीय महाविद्यालय कण्डाघाट में चुनाव पाठशाला कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों के साथ निर्वाचन प्रणाली में सहभागिता के तहत संवाद कर रहे थे।
चुनाव पाठशाला का आयोजन भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार किया गया।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि हर व्यक्ति का दायित्व है कि चुनाव में अपने मताधिकारी का प्रयोग करना सुनिश्चित बनाएं और मतदान के प्रति अपने आस-पड़ोस को भी जागरूक करें। उन्होंने उपस्थित छात्रों से आग्रह किया कि चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान कर राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दें।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में प्रत्येक व्यक्ति अपनी सहभागिता सर्वप्रथत मतदान के माध्यम से सुनिश्चित करता है। उन्होंने कहा कि युवा सभी को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए दूत की भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि प्रत्येक युवा स्वयं मतदान करने की शपथ लें और अपने परिजनों के साथ-साथ आस-पड़ोस को भी मतदान के लिए प्रेरित करे तो स्वस्थ लोकतंत्र में शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।
उपायुक्त ने 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके छात्रों से आह्वान किया कि वे अपना मतदाता पहचान पत्र बनाएं और अपने सभी परिचितों को भी इस दिशा में जागरूक करें।
उन्होंने इस अवसर पर युवाओं को मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ों की जानकारी भी प्रदान की। उन्होंने भारत के निर्वाचन आयोग की कार्य प्रणाली और निर्वाचन की सारगर्भित जानकारी प्रदान की।
उन्होंने छात्रों से चुनाव में अपने मतदान का प्रयोग करने के विषय पर विस्तृत चर्चा भी की और महत्वपूर्ण जानकारी एवं दिशा-निर्देश प्रदान किए। उन्होंने इस अवसर पर छात्रों की जिज्ञासा का समाधान भी किया।
राजकीय महाविद्यालय कण्डाघाट की कार्यकारी प्रधानाचार्य सविता सहगल ने कहा कि महाविद्यालय में निर्वाचन साक्षरता क्लब द्वारा मतदान के विषय में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से वर्ष भर छात्रों को मतदान प्रक्रिया, महत्व और मतदान से जुड़ी अन्य जानकारी के बारे में जागरूक किया जाता है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके छात्रों ने अपना मतदाता पहचान पत्र बना लिया है।
इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन सोलन ऊषा चौहान, तहसीलदार कण्डाघाट राजेन्द्र शर्मा, नायब तहसीलदार निर्वाचन दीवान ठाकुर, महाविद्यालय के प्राध्यापक व छात्र, राष्ट्रीय सेवा योजना (एस.एस.एस) के केडिट उपस्थित थे।
.0.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
nstar india
Author: nstar india

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *