Edition

DMARC क्या है? यह कैसे काम करता है?

👇समाचार सुनने के लिए यहां क्लिक करें

क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आपका ईमेल वाकई सुरक्षित है? आधुनिक दुनिया साइबर जोखिमों से भरी हुई है, इसलिए अपने संचार की गोपनीयता की रक्षा करना महत्वपूर्ण है।

यहीं पर DMARC पूरी तरह से फिट बैठता है। लेकिन DMARC क्या है, और यह आपके इनबॉक्स को फ़िशिंग और ईमेल धोखाधड़ी से कैसे बचाता है?

DMARC एक ईमेल प्रमाणीकरण मानक है जो ईमेल सुरक्षा पर केंद्रित है। यह प्रेषकों को सिस्टम को यह बताने का विकल्प देकर ऐसा करता है कि प्रमाणीकरण विफल होने पर ईमेल के साथ क्या किया जाना चाहिए, इस प्रकार सेवा को स्पूफिंग और फ़िशिंग के खिलाफ़ रक्षा की एक मजबूत रेखा प्रदान करता है।

इस ब्लॉग में, हम DMARC की अवधारणा पर गहराई से चर्चा करेंगे और बताएंगे कि यह आपके संगठन को ईमेल-आधारित खतरों से सुरक्षित रखने के लिए कैसे काम करता है।

DMARC क्या है?

DMARC एक आवश्यक ईमेल प्रमाणीकरण मानक है जिसका उपयोग फ़िशिंग और ईमेल घोटालों से बचाव के लिए किया जाता है। यह ईमेल भेजने वालों को अपने ईमेल के बारे में घोषणा करने और प्रमाणीकरण में विफल होने वाले संदेशों पर की जाने वाली कार्रवाई की अनुमति देता है। DMARC SPF और DKIM जैसी अन्य प्रमाणीकरण तकनीकों के शीर्ष पर काम करता है।

संगठन आसानी से ईमेल प्रमाणीकरण नीतियों की निगरानी कर सकते हैं और अपने ईमेल वातावरण को विनियमित कर सकते हैं। DMARC कार्यान्वयन का एक मुख्य लाभ यह है कि प्रेषक ईमेल प्रमाणीकरण में विफलताओं के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं और संभावित खतरों को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं।

DMARC एक ऐसा तंत्र है जो ईमेल पतों को प्रमाणित करता है और फीडबैक लूप प्रदान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि डोमेन स्पूफिंग न हो और प्राप्तकर्ताओं को दुर्भावनापूर्ण ईमेल न मिलें।

दूसरे शब्दों में, DMARC डिजिटल संदेशों की सुरक्षा और विश्वसनीयता को बेहतर बनाने के लिए ईमेल-जनित हमलों के खिलाफ़ संघर्ष में एक महत्वपूर्ण साधन है। इसका उपयोग उन संगठनों के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है जो अपने ब्रांड की अखंडता को बनाए रखना चाहते हैं और साथ ही ग्राहकों को फ़िशिंग और अन्य अवैध गतिविधियों से बचाना चाहते हैं।

DMARC क्यों महत्वपूर्ण है?

  • फ़िशिंग रोकथाम: DMARC प्रोटोकॉल फ़िशिंग ईमेल से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहचानता है कि विशेष डोमेन से अनधिकृत ईमेल के साथ क्या किया जाना चाहिए। इससे साइबर अपराधियों के लिए स्पैम ईमेल भेजने के लिए वास्तविक डोमेन का उपयोग करना मुश्किल हो जाता है जो प्राप्तकर्ताओं को फ़िशिंग जाल में फंसा सकता है।

  • ईमेल धोखाधड़ी शमन: DMARC ईमेल को प्रमाणित करके और ईमेल हैंडलिंग से संबंधित नीतियों को लागू करके ईमेल धोखाधड़ी को कम करने में मदद करता है। यह प्राप्त ईमेल को भी फ़िल्टर करता है और सीईओ धोखाधड़ी और डोमेन स्पूफिंग जैसे धोखाधड़ी के मामलों को कम करता है।

  • ब्रांड संरक्षण: DMARC ब्रांड डोमेन में प्रतिष्ठा और भरोसे की सुरक्षा को बढ़ाता है। यह सुनिश्चित करता है कि डोमेन नाम का उपयोग अवैध गतिविधियों के लिए नहीं किया जाता है जो ग्राहकों, भागीदारों और निवेशकों के बीच ब्रांड की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है।

  • उन्नत ईमेल सुरक्षा: DMARC, SPF और DKIM जैसे अन्य प्रमाणीकरण मानकों पर निर्माण करके सामान्य ईमेल सुरक्षा को बढ़ाने के लिए काम करता है। यह संगठनों को उनके ईमेल वातावरण पर दृश्यता और नियंत्रण प्रदान करता है और उन्हें ईमेल खतरों की पहचान करने और उन्हें रोकने में मदद करता है।

DMARC कैसे काम करता है?

DMARC क्या है, DMARC कैसे काम करता है

DMARC एक ईमेल प्रमाणीकरण प्रणाली है जो ईमेल प्राप्तकर्ताओं को बताती है कि क्या ईमेल प्रेषक ऐसे संदेश प्राप्त करना चाहते हैं जो DMARC प्रमाणीकरण जाँच में विफल हो जाते हैं। यहाँ विस्तार से बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

1. प्रेषक नीति

DNS में, डोमेन स्वामी एक DMARC नीति पोस्ट करता है जो प्राप्तकर्ताओं को सूचित करता है कि जब उन्हें कोई ईमेल प्राप्त होता है जो यह दर्शाता है कि वह किसी विशेष डोमेन से आया है, तो उन्हें क्या कार्रवाई करनी चाहिए।

2. ईमेल प्रमाणीकरण

DMARC में ईमेल प्रमाणीकरण

DMARC, नकली डोमेन से आने वाले ईमेल की पहचान करने के लिए SPF और DKIM जैसे मौजूदा प्रमाणीकरण प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

SPF भेजने वाले SMTP सर्वर के IP को प्रमाणित करता है, जबकि DKIM क्रिप्टोग्राफिक हैश पर हस्ताक्षर करके ईमेल की सामग्री को प्रमाणित करता है।

3. नीति प्रवर्तन

ईमेल प्राप्त करते समय, प्राप्तकर्ता यह जांच करेगा कि SPF/DKIM, प्रेषक के DMARC रिकॉर्ड में परिभाषित नीति के अनुसार प्रकाशित हुआ है या नहीं।

ईमेल को तभी रूट किया जाएगा जब वह प्रमाणित हो और नीति के अनुरूप हो। यदि यह पहचानकर्ता या प्रमाणीकरण परीक्षण में पास नहीं होता है या नीति को पूरा नहीं करता है, तो इकाई को रिसीवर द्वारा प्रदान की गई DMARC नीति में दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

4. नीतिगत कार्यवाहियाँ

DMARC नीति से जुड़ी तीन सामान्य क्रियाएं हैं: “कोई नहीं”, जिसका अर्थ है कि कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, लेकिन रिपोर्ट तैयार की जाती है; “संगरोध”, जिसका अर्थ है कि संदेशों को स्पैम के रूप में चिह्नित किया जाता है या स्पैम फ़ोल्डर में रखा जाता है; या “अस्वीकार करें”, जिसका अर्थ है कि संदेश वितरित नहीं किया जाता है।

ये कार्यवाहियां प्राप्तकर्ताओं को फ़िशिंग मुठभेड़ों और ईमेल धोखाधड़ी से बचाने का काम करती हैं।

5. रिपोर्टिंग

DMARC कुछ रिपोर्टिंग सुविधाएं भी प्रदान करता है, जिनका उपयोग किसी विशेष डोमेन के स्वामी से ईमेल प्रमाणीकरण प्रक्रिया के परिणामों पर फीडबैक प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

इन रिपोर्टों में उन ईमेल का विवरण होता है, जिन्होंने अपनी प्रमाणीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे डोमेन मालिकों को यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि उनके डोमेन का कोई दुरुपयोग तो नहीं हो रहा है।

DMARC को लागू करने के लाभ

DMARC को लागू करने के कुछ प्रमुख लाभ नीचे दिए गए हैं:

1. उन्नत ईमेल वितरण:

उन्नत ईमेल डिलीवरी

डीएमएआरसी का प्रयोग ईमेल वितरण क्षमता में सुधार लाने के लिए किया जाता है, जिससे उन घटनाओं में कमी आती है जहां सुरक्षित ईमेल को स्पैम के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है या प्राप्तकर्ता सर्वर द्वारा वितरित करने से इंकार कर दिया जा सकता है।

आधिकारिक तौर पर SPF और DKIM प्रोटोकॉल का समर्थन करने वाले DMARC प्रोटोकॉल, उस डोमेन की पुष्टि करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जहां से ईमेल भेजा जा रहा है, ताकि यह पता चल सके कि यह एक प्रामाणिक डोमेन है या नहीं।

2. डोमेन स्पूफिंग और प्रतिरूपण के विरुद्ध सुरक्षा:

DMARC का उपयोग करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण डोमेन को धोखाधड़ी और फ़िशिंग हमलों में इस्तेमाल होने से बचाना है।

DMARC के साथ, डोमेन स्वामी प्रमाणीकरण में विफल होने वाले ईमेल पर की जाने वाली कार्रवाई को इंगित करने में भी सक्षम होता है; उदाहरण के लिए, संगठन से आने का दावा करने वाले ईमेल को अलग करना या अस्वीकार करना धोखाधड़ी वाले ईमेल को कम करने में मदद करता है, जिससे ब्रांड की सुरक्षा होती है।

3. फ़िशिंग प्रयासों और ईमेल धोखाधड़ी में कमी:

फ़िशिंग सबसे आम साइबर अपराधों में से एक है और अभी भी विभिन्न बड़े और छोटे संगठनों के लिए एक बड़ा खतरा बना हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप डेटा उल्लंघन और वित्तीय नुकसान सहित गंभीर नुकसान होता है, साथ ही संगठन की प्रतिष्ठा को भी नुकसान पहुंचता है।

यह इस मायने में महत्वपूर्ण है कि यह डोमेन के मालिकों को ईमेल प्रमाणीकरण पर नियम लागू करने की अनुमति देकर फ़िशिंग से लड़ने में एक मूल्यवान उपकरण के रूप में कार्य करता है, जिससे फ़िशिंग अपराधियों के लिए विश्वसनीय संस्थाओं की जालसाजी करना और प्राप्तकर्ता को गोपनीय जानकारी प्रदान करने या कुछ दुर्भावनापूर्ण गतिविधि करने के लिए धोखा देना कठिन हो जाता है।

4. विनियामक आवश्यकताओं का अनुपालन:

जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) और हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी एंड अकाउंटेबिलिटी एक्ट (एचआईपीएए) सहित कई कानूनी अधिनियमों के तहत संगठनों को ऐसे उपाय करने की आवश्यकता होती है जो ईमेल आदान-प्रदान सहित कुछ सूचनाओं की गोपनीयता, अखंडता और उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं।

DMARC का उपयोग करने वाले संगठन अपने ग्राहकों को दिखा सकते हैं कि वे ईमेल सुरक्षा में सुधार करने और डेटा गोपनीयता कानूनों के उल्लंघन के लिए जुर्माने के रूप में भविष्य के परिणामों से बचने के लिए आवश्यक कानूनी नियमों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

5. अंतर्दृष्टिपूर्ण रिपोर्टिंग और दृश्यता:

समग्र और फोरेंसिक रिपोर्ट का उपयोग DMARC के माध्यम से संगठनों के ईमेल नेटवर्क में अंतर्दृष्टि प्रकट करने के लिए किया जाता है।

ये रिपोर्टें ईमेल प्रमाणीकरण परिणाम, उत्तीर्ण, असफल और संरेखण दरों के साथ-साथ कार्रवाई डेटा, जैसे कि असफल प्रमाणीकरण मूल और ईमेल डोमेन नामों के संभावित दुरुपयोग के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं।

ऐसी रिपोर्टिंग के माध्यम से, कोई संगठन कमजोरियों की उपस्थिति, अपनी ईमेल साइबर सुरक्षा रणनीति की दक्षता का निर्धारण कर सकता है, तथा फ़िशिंग और अन्य ईमेल-आधारित हमलों को रोक सकता है।

6. ब्रांड प्रतिष्ठा और विश्वास बनाए रखना:

हम जिस युग में रह रहे हैं वह प्रतिस्पर्धा से भरा है, और इसलिए किसी भी व्यवसाय के लिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ग्राहकों का उसकी सेवाओं में विश्वास खत्म न हो।

यह बात विशेष रूप से उन संगठनों के लिए सत्य है जो DMARC और इसी तरह की प्रणालियों को लागू करके अपने उपभोक्ताओं को फ़िशिंग और ईमेल धोखाधड़ी से बचाने के लिए कार्य करते हैं; ऐसे संगठन दर्शाते हैं कि वे अपने ग्राहकों की परवाह करते हैं और इंटरनेट पर उनके कार्यों की जिम्मेदारी लेते हैं।

इससे यह सुनिश्चित होता है कि इसके ब्रांडों की गुणवत्ता और अखंडता सुरक्षित रहे; ग्राहक वफादारी बनी रहे; और यह उपभोक्ताओं की नजर में एक विश्वसनीय इकाई के रूप में अपनी अलग पहचान बनाए रखे।

DMARC से जुड़ी आम ग़लतफ़हमियाँ

DMARC स्पैम रोकता है

एक आम ग़लतफ़हमी यह है कि DMARC को केवल स्पैम को रोकने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि हालाँकि DMARC किसी व्यक्ति को उसके इनबॉक्स में आने वाले स्पैम और फ़िशिंग संदेशों की मात्रा को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन इस तंत्र का मुख्य उद्देश्य वैध संदेशों की पहचान करना और डोमेन स्पूफ़िंग और ईमेल धोखाधड़ी को रोकना है। यह टेक्स्ट-आधारित स्पैम पहचान का उपयोग करने के बजाय ईमेल की उत्पत्ति को प्रमाणित करने से संबंधित है।

DMARC का कार्यान्वयन जटिल है

आम मिथकों में से एक यह है कि DMARC तकनीक को अपनाने और इस्तेमाल करने के लिए बहुत ज़्यादा विशेषज्ञता की ज़रूरत होती है। पहली नज़र में यह जटिल लग सकता है, लेकिन असल में, DMARC को लागू करने की प्रक्रिया बहुत मुश्किल नहीं है।

यह कहना संभव है कि किसी भी आकार के संगठन DMARC से लाभान्वित हो सकते हैं, यदि उन्हें कार्यान्वयन चरण के दौरान पर्याप्त संसाधन और उचित समर्थन प्राप्त हो।

कुछ वेबसाइट और एप्लिकेशन हैं जो प्रक्रिया के दौरान सहायता प्रदान करते हैं और प्रत्येक चरण में आपका मार्गदर्शन करते हैं।

DMARC केवल बड़े संगठनों के लिए है

यह तर्क दिया गया है कि DMARC केवल जटिल तकनीकी सहायता वाले बड़े संगठनों के लिए प्रासंगिक (या अन्यथा) है।

हालाँकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि DMARC छोटे उद्यमों और व्यक्तियों के लिए भी उपयोगी है। कोई भी संस्था जो किसी डोमेन से ई-मेल भेजती है, उसे DMARC से लाभ मिलता है, क्योंकि यह ईमेल स्पूफिंग और अन्य धोखाधड़ी से बचाने में मदद करता है।

हालाँकि, छोटे व्यवसाय और व्यक्ति अपनी कम प्रोफ़ाइल के कारण फ़िशिंग और धोखाधड़ी के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं।

DMARC ईमेल डिलीवरी की गारंटी देता है

एक कथन यह भ्रम पैदा करता है कि DMARC यह सुनिश्चित करता है कि ईमेल प्राप्तकर्ता के इनबॉक्स तक पहुंचे।

यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि DMARC ईमेल वितरण की गारंटी नहीं देता है, लेकिन यह पूरी तरह से वैध ईमेल को स्पैम में भेजे जाने या सीधे खारिज कर दिए जाने की संभावना को कम करके ईमेल वितरण को अधिक विश्वसनीय बनाता है।

इसके अलावा अन्य कारक भी हैं, जैसे प्रेषक प्रतिष्ठासामग्री, और प्राप्तकर्ता के सर्वर की किसी भी प्रकार की नीतियाँ।

इसके अलावा, DMARC के भाग के रूप में डोमेन के स्वामियों द्वारा स्थापित नीतियां, जैसे ‘अस्वीकार’ या ‘संगरोध’, ईमेल वितरण को प्रभावित कर सकती हैं, जिस तरह से प्राप्तकर्ता अप्रमाणित संदेशों से निपटते हैं।

DMARC एक सेट-एंड-फ़ॉरगेट समाधान है

यह भी जोखिम है कि कुछ संगठन यह सोचेंगे कि एक बार DMARC को अपना लिया गया तो यह एक निष्क्रिय प्रणाली हो जाएगी जिसे किसी निगरानी या रखरखाव की आवश्यकता नहीं होगी।

लेकिन दुख की बात यह है कि DMARC की लगातार निगरानी, ​​रखरखाव और यहां तक ​​कि समय के साथ इसमें बदलाव की भी जरूरत होती है।

DMARC एक सेट-इट-एंड-फॉरगेट-इट तकनीक के रूप में कार्य नहीं करता है; संगठनों को अक्सर रिपोर्टों की जांच करनी चाहिए, प्रमाणीकरण के परिणामों का आकलन करना चाहिए, और प्राप्त फीडबैक के अनुसार नीतियों को समायोजित करना चाहिए।

इसके अलावा, नए खतरों की नियमित निगरानी और उनसे सिस्टम को बचाने के सुझाव प्रभावी ईमेल सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

समापन नोट

निष्कर्ष में, यह कहा जा सकता है कि DMARC ईमेल की सुरक्षा के सबसे प्रभावी रक्षक के रूप में कार्य करता है। DMARC ईमेल इंफ्रास्ट्रक्चर को लक्षित करने वाले बुरे लोगों से कंपनियों की रक्षा करने में मदद करता है। लेकिन सुरक्षा तभी प्राप्त की जा सकती है जब इसे लगातार बनाए रखा जाए और बदला जाए।

नए खतरों पर नज़र रखें, अपनी DMARC सेटिंग अपडेट करें और समय के साथ अपनी सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए रिपोर्ट का उपयोग करें। सही उपकरणों और सक्रिय दिमाग की मदद से सुरक्षा को मजबूत करना और असत्यापित जानकारी के प्रसार को रोकना संभव है।

Source link

N Star India
Author: N Star India

Leave a Comment

और पढ़ें

  • Buzz4 Ai
  • Buzz Open / Ai Website / Ai Tool